Tuesday, July 20, 2010

ਲਾਈ ਲੋ...:: ਰਮੇਸ਼ ਉਪਾਧਿਆਏ

ਹਿੰਦੀ ਕਹਾਣੀ :
ਲਾਈ ਲੋ...
ਲੇਖਕ : ਰਮੇਸ਼ ਉਪਾਧਿਆਏ
ਲਿੱਪੀਅੰਤਰ : ਮਹਿੰਦਰ ਬੇਦੀ ਜੈਤੋ


“ਅਪੁਨ ਯੇ ਛੋਕਰੀ ਕੋ ਬਰੋਬਰ ਜਾਨਤਾ ਸਾਬ, ਝੂਟ ਕਾਹੇ ਕਾ ਵਾਸਤੇ ਬੋਲੇਗਾ? ਝੂਠ ਬੋਲਤਾ ਸਾਲਾ ਬੜਾ-ਬੜਾ ਸੇਠ, ਮਿਨਿਸਟਰ, ਆਪੀਸਰ। ਝੂਟ ਬੋਲਤਾ ਸਾਲਾ ਲੀਡਰ ਲੋਗ, ਰੇਡੀਓ ਵਾਲਾ, ਟੀਵੀ ਵਾਲਾ, ਫਿਲਮ ਵਾਲਾ ਲੋਗ। ਰਿਲੀਜਸ ਲੋਗ ਕਾ ਤੋ ਧੰਦਾ ਇਚ (ਹੀ) ਝੂਟ ਬੋਲਨਾ, ਅਬੀ ਤੋ ਸਾਲਾ ਜਨਰਲਿਸਟ ਪਣ (ਵੀ) ਝੂਟ ਬੋਲਤਾ, ਰਾਈਟਰ ਪਣ ਝੂਟ ਬੋਲਤਾ, ਆਰਟਿਸਟ ਪਣ ਝੂਟ ਬੋਲਤਾ। ਕਿਆ?
“ਅਪੁਨ ਛੋਟਾ ਆਦਮੀ ਹੈ, ਟੈਕਸੀ ਚਲਾਤਾ ਹੈ, ਬਰੋਬਰ ਹੈ। ਅਪੁਨ ਦਾਰੂ ਪੀਤਾ ਹੈ, ਗਾਲੀ ਦੇਤਾ ਹੈ, ਗੁੰਡਾ ਲੋਗ ਸੇ ਮਾਰਾਮਾਰੀ ਕਰਤਾ ਹੈ, ਬਰੋਬਰ ਹੈ। ਪਨ (ਪਰ) ਝੂਟ ਕਾਹੇ ਕਾ ਵਾਸਤੇ ਬੋਲੇਗਾ ਸਾਬ? ਅਪੁਨ ਚੋਰ ਨਈਂ, ਗਿਰਾਕਟ ਨਈਂ, ਸਮਗਲਰ ਨਈਂ, ਲੀਡਰ ਨਈਂ। ਬਖਸ਼ਿਸ਼ ਆਪ ਏਕ ਸੌ ਰੂਪੇ ਪਣ ਦੇਗਾ, ਅਪੁਨ ਲੇਗਾ; ਥੈਂਕ-ਯੂ-ਸਰ ਬੋਲ ਕੇ ਸਲਾਮ ਕਰੇਗਾ, ਪਨ ਮੀਟਰ ਸੇ ਏਕੋ ਪਈਸਾ ਜਾਸਤੀ ਨਈਂ ਮਾਂਗਤਾ। ਮੁੰਬਈ (ਬੰਬਈ) ਮੇਂ ਲੋਕਲ-ਟ੍ਰੇਨ ਕਾ ਸਟਰਾਇਕ ਹੋਤਾ, ਬਸ ਕਾ ਚੱਕਾ ਜਾਮ ਹੋਤਾ, ਦੂਸਰਾ ਟੈਕਸੀ ਵਾਲਾ ਚਾਰ ਕਾ ਆਠ ਬਨਾਤਾ, ਅਪੁਨ ਕਾ ਟੈਕਸੀ ਵੋ ਦਿਵਸ ਪਣ ਮੀਟਰ ਸੇ ਚਲਤਾ ਹੋਤਾ। ਕਿਆ?
'ਬਾਹਰਗਾਂਵ ਸੇ ਮੁੰਬਈ ਮੇਂ ਹਜਾਰੋਂ ਪਸਿੰਜਰ ਡੇਲੀ ਆਤਾ, ਦੂਸਰਾ ਟੈਕਸੀ ਵਾਲਾ ਵੋ ਕੋ ਚੀਟ ਕਰਤਾ, ਅਪੁਨ ਕੱਬੀ ਕਿਸੀ ਕੋ ਚੀਟ ਨਈਂ ਕੀਆ। ਅਪੁਨ ਝੂਟ ਕਾਹੇ ਕਾ ਵਾਸਤੇ ਬੋਲੇਗਾ? ਆਪ ਜਰਾ-ਸਾ ਦੇਰ ਕਾ ਪਸਿੰਜਰ ਹੈ; ਦਾਦਰ ਪੇ ਉਤਰ ਜਾਏਂਗਾ। ਆਜ ਅਪੁਨ ਕਾ ਟੈਕਸੀ ਮੇਂ ਆਇਆ, ਕਲ ਦੂਸਰਾ ਟੈਕਸੀ ਮੇਂ ਜਾਏਂਗਾ। ਅਪੁਨ ਕਾ ਟੈਕਸੀ ਮੇਂ ਆਏਂਗਾ ਬੀ ਤੋ ਅਪੁਨ ਕੋ ਰਿਕਗਨਾਈਜ ਨਈਂ ਕਰੇਂਗਾ; ਆਪ ਅਪੁਨ ਕੋ ਰਿਕਗਨਾਈਜ ਨਈਂ ਕਰੇਂਗਾ। ਕਿਆ?
'ਹੰਡਰੇਡ ਪ੍ਰਸੈਂਟ ਸੱਚਾ ਬਾਤ ਬੋਲਤਾ ਸਾਬ, ਯੇ ਛੋਕਰੀ ਆਪ ਸੇ ਪਈਸਾ ਮਾਂਗਾ ਨਾ, ਬਰੋਬਰ ਹਲਕਟ (ਮੱਕਾਰ) ਛੋਕਰੀ ਹੈ, ਡਰੈੱਸ ਬਗੈਰਾ ਦੇਖ ਕੇ ਆਪ ਕੋ ਕਿਆ, ਕਿਸੀ ਕੋ ਬੀ ਧੋਕਾ ਹੋਏਗਾ। ਸਾਲਾ ਕੋਈ ਹਾਈ ਕਲਾਸ ਫੈਮਿਲੀ ਕਾ ਨਜਰ ਆਤਾ। ਟਿਪ-ਟਾਪ। ਇੰਗਲਿਸ਼ ਸਪੀਕਿੰਗ। ਪਨ ਮੈਂ ਇਸਕੋ ਪੈਚਾਨਤਾ ਸਾਬ। ਸਾਲਾ ਪਯੋਰ ਪ੍ਰੋਸਟੀਟਯੂਟ, ਭੰਕਸ ਛੋਕਰੀ। ਅੰਧੇਰੀ ਕਾ ਏਕ ਚਾਲ ਮੇਂ ਰੈਤਾ। ਬਾਪ ਨਈਂ ਹੈ, ਖਾਲੀ ਮਾਂ ਹੈ। ਮਾਂ-ਬੇਟੀ ਦੋਨੋ 'ਚ ਪ੍ਰੋਸਟੀਟਯੂਸ਼ਨ ਕਰਤਾ। ਅੱਛਾ-ਅੱਛਾ ਡਰੈਸ ਪੇਨ ਕੇ ਆਤਾ। ਵੀਟੀ, ਕੋਲਾਬਾ, ਮਰੀਨ ਡ੍ਰਾਇਵ, ਕਿਦਰ ਬੀ ਊਭਾ (ਖਲੋ ਕੇ) ਹੋ ਕੇ ਗਿਰਾਕ ਪਟਾਤਾ, ਜਿਸਮ ਬੇਚਤਾ। ਕੋਈ ਦਿਵਸ ਗਿਰਾਕ ਨਈਂ ਮਿਲਨਾ ਤੋ ਪਰਸ ਚੋਰੀ ਹੋ ਜਾਣੇ ਕਾ ਐਕਟਿੰਗ ਕਰਨਾ। ਆਪ ਕਾ ਮਾਫਿਕ ਭੋਲਾ-ਮਾਣੁਸ ਕਾ ਦਿਲ ਮੇਂ ਪਿਟੀ ਪੈਦਾ ਕਰਕੇ ਪਈਸਾ ਮਾਂਗਨਾ। ਕਿਆ?
'ਏਕ ਬਾਤ ਬੋਲੇਗਾ ਸਾਬ, ਬੁਰਾ ਨਈਂ ਮਾਨਨੇ ਕਾ, ਹੋ? ਅਈਸਾ ਹਲਕਟ ਛੋਕਰੀ ਆਪ ਕਾ ਮਾਫਿਕ ਐਜੂਕੇਟੇਡ ਲੋਗ ਕੋ ਫੂਲ ਬਨਾ ਕੇ ਚੀਟ ਕਰਤਾ, ਪਨ ਆਪ ਸੋਚਤਾ, ਵੋ ਕੋ ਪਾਈਸਾ ਦੇ ਕੇ ਆਪ ਅੱਛਾ ਕਾਮ ਕੀਆ। ਮੈਂ ਬੋਲਤਾ ਸਾਬ, ਯੇ ਕੋਈ ਅੱਛਾ ਕਾਮ ਨਈਂ। ਆਪ ਵੋ ਕੋ ਦਸ ਕਾ ਨੋਟ ਦਿਯਾ। ਵੋ ਇਸਮਾਈਲ ਦੇਕੇ ਆਪ ਕੋ ਥੈਂਕ-ਯੂ ਬੋਲਾ। ਆਪ ਖੁਸ਼ ਹੋ ਕੇ ਬੋਲਾ, ਨੇਵਰ ਮਾਈਂਡ। ਪਨ ਆਪ ਕੋ ਮਾਹਿਤੀ (ਪਤਾ) ਨਈਂ, ਯੇ ਛੋਕਰੀ ਵੋ ਪਾਈਸਾ ਕਾ ਅਬੀ ਕਿਆ ਕਰਤਾ ਹੋਏਗਾ। ਵੋ ਕੋਈ ਆਂਟੀ ਕਾ ਅੱਡਾ ਪਨ ਬਾਈਠ ਕੇ ਦਾਰੂ ਪੀਤਾ ਹੋਏਗਾ। ਪਾਂਚ ਰੂਪੇ ਕਾ ਦਾਰੂ ਪੀਏਗਾ, ਤੀਨ ਰੂਪੇ ਕਾ ਖਾਨਾ ਖਾਏਗਾ, ਦੋਨ ਰੂਪੇ ਮੇਂ ਮਟਕਾ ਮੇਂ ਨੰਬਰ ਲਗਾਏਗਾ। ਫਿਰ ਖੱਲਾਸ  ਹੋ ਕੇ ਕਿਦਰ ਬੀ ਊਭਾ ਹੋਏਗਾ, ਗਿਰਾਕ ਪਟਾਏਗਾ। ਅਪੁਨ ਕੋ ਯੇ ਛੋਕਰੀ ਕਾ ਏਕੋ-ਏਕ ਹਰਕਤ ਕਾ ਮਾਹਿਤੀ ਹੋਤਾ ਸਾਬ। ਕਿਆ?
''ਮੈਂ ਆਪਕੋ ਯੇ ਛੋਕਰੀ ਕਾ ਹੋਲ ਸਟੋਰੀ ਬਤਾਤਾ ਸਾਬ। ਏਕ ਦਿਵਸ ਯੇ ਛੋਕਰੀ ਏਕ ਮੋਟਾ ਸੇਠ ਕਾ ਸਾਥ ਅਪੁਨ ਕਾ ਟੈਕਸੀ ਮੇਂ ਬਈਠਾ ਹੋਤਾ। ਚਰਚ-ਗੇਟ ਸੇ ਜੁਹੂ ਜਾਨੇ ਕਾ। ਰਾਤ ਕਾ ਬਾਰਾ-ਏਕ ਕਾ ਟਾਈਮ ਹੋਤਾ। ਸੇਠ ਮਾਰਵਾੜੀ ਹੋਏਗਾ, ਯੂ ਪੀ ਕਾ ਪਣ ਹੋ। ਉਮਰ ਪੈਂਤ੍ਰੀਸ-ਚਾਲੀਸ। ਅਪ-ਟੂ-ਡੇਟ।  ਬਾਰੋਬਰ ਚੌਕਸ। ਪਨ ਯੇ ਛੋਕਰੀ ਦਾਰੂ ਪੀਏਲਾ। ਅਰਧਾ ਹੋਸ਼ ਮੇਂ, ਅਰਧਾ ਬੇਹੋਸ਼ੀ ਮੇਂ। ਸੇਠ ਕਾ ਸਾਥ ਕੋਈ ਹੋਟਲ ਮੇਂ ਜਾ ਕੇ ਮਸਤੀ ਕੀਆ ਹੋਏਗਾ। ਅੱਛਾ-ਅੱਛਾ ਦਾਰੂ ਪੀਆ ਹੋਏਗਾ। ਅੱਛਾ-ਅੱਛਾ ਖਾਨਾ ਖਾਇਆ ਹੋਏਗਾ। ਥਕੇਲਾ ਹੋਏਗਾ 'ਚ। ਯੇ ਕੋ ਨੀਂਦ ਆਤਾ ਹੋਤਾ। ਸੇਠ ਕੇ ਕੰਧੇ ਪਰ ਸਿਰ ਰੱਖੇ ਕੇ ਸੋਨਾ ਮਾਂਗਤਾ। ਪਨ ਸੇਠ ਸਾਲਾ ਕੋਈ ਔਰ ਆਦਮੀ ਕਾ ਵਾਸਤੇ ਯੇ ਕੋ ਪਟਾਇਆ ਹੋਤਾ। ਯੇ ਇਚ ਵਾਸਤੇ ਸੇਠ ਪੀਛੂ ਵਾਲਾ ਸੀਟ ਪਰ ਬਰੋਬਰ ਵਿੰਡੋ ਕਾ ਪਾਸ, ਛੋਕਰੀ ਸੇ ਅਲਗ ਹਟ ਕੇ ਬਈਠਾ ਹੋਤਾ। ਛੋਕਰੀ ਪਾਸ ਆਕੇ ਕੰਧੇ ਪਰ ਸਿਰ ਰੱਖਾ ਤੋ ਸੇਠ ਯੇ ਕੋ ਧੱਕਾ ਦੇ ਕੇ ਬੋਲਾ, ''ਅਈ, ਈਈ, ਯੇ ਕਿਆ ਕਰਤੀ ਹਇ ਤੁਮ ! ਮੇਰੇ ਕੰਧੇ ਪਰ ਸਿਰ ਰਖਣੇ ਕਾ ਹੱਕ ਤੁਮਕੋ ਨਈਂ। ਯੇ ਕੰਧੇ ਪਰ ਤੋ ਮੇਰੀ ਬੀਵੀ ਹੀ ਸਿਰ ਰੱਖ ਸਕਤੀ ਹਇ।'' ਸੁਣ ਕੇ ਯੇ ਛੋਕਰੀ ਬੋਲਾ, ''ਇਟ ਦਿਸ ਮੋਮੈਂਟ ਆਯੇਮ ਇਜ ਗੁੱਡ ਇਜ ਯੋਰ ਵਾਈਫ਼।'' ਛੋਕਰੀ ਪੀਏਲਾ ਥਾ ਇਚ, ਸੇਠ ਕਾ ਗਰਦਨ ਮੇਂ ਹਾਥ ਡਾਲ ਕੇ ਉਸਕੋ ਕਿਸ ਕੀਆ। ਹਸ ਕੇ ਬੋਲਾ, ''ਮੈਂ ਜਾਨਤੀ ਸੇਠਜੀ, ਆਪ ਕੀ ਬੀਵੀ ਆਜ ਘਰ ਪਰ ਨਈਂ ਹਇ।''
''ਇਦਰ ਮੈਂ ਏਕ ਬਾਤ ਅਪੁਨ ਕੇ ਬਾਰੇ ਮੇਂ ਬੋਲਤਾ ਸਾਬ। ਆਪ ਜਈਸਾ ਅਕੇਲ ਪਸਿੰਜਰ ਕੇ ਸਾਥ ਅਪੁਨ ਕਾ ਬਾਤ ਕਰਤਾ ਹੈ। ਜਾਸਤੀ ਬਾਤ ਪਣ ਕਰਤਾ ਹੈ। ਪਨ ਕਪਲ ਕੋ ਬਈਠਾ ਕੇ ਅਪੁਨ ਸੀਧਾ ਸਾਮਨੇ ਦੇਖਤੇ ਗਾਡੀ ਚਲਾਤਾ। ਫੈੱਡ ਐਂਡ ਡੰਬ। ਯੇ ਲੁਕਿੰਗ-ਗਲਾਸ ਲਗਾ ਹੋਤਾ ਨਾ ਸਾਬ, ਯੇ ਮੇਂ ਅਪੁਨ ਪੀਛੂ ਕਾ ਅਕਖਾ (ਸਾਰਾ) ਨਜਾਰਾ ਦੇਖਤਾ। ਪਨ ਕੋਈ ਬੀ ਧੰਦੇ ਕਾ ਕੁਛ ਕਾਇਦਾ ਹੋਤਾ। ਕਿਆ? ਅਪੁਨ ਅਕਖੀ ਹਰਕਤ ਦੇਖ ਕੇ ਬੀ ਨਈਂ ਦੇਖਤਾ। ਅਕਖੀ ਬਾਤ ਸੁਣ ਕੇ ਬੀ ਨਈਂ ਸੁਨਤਾ। ਔਰਤ-ਮਰਦ ਸਾਥ ਹੋਏਂਗਾ ਤੋ ਅਈਸਾ ਵਈਸਾ-ਹਰਕਤ ਕਰੇਂਗਾ ਇਚ : ਹਸਬੈਂਡ-ਵਾਈਫ ਟੈਕਸੀ ਮੇਂ ਬਈਠ ਕੇ ਝਗੜਾ ਕਰਤਾ। ਯੰਗ ਲਵਰਸ ਹੰਸਤਾ-ਬੋਲਤਾ, ਕਿੱਸ ਕਰਤਾ, ਕਬੀ-ਕਦਾਰ ਰੋਤਾ ਪਣ। ਪਈਸਾ ਖਰਚੀ ਕਰਕੇ ਚਾਲੂ ਔਰਤ ਕੋ ਲਾਨੇ ਵਾਲਾ ਮਾਨੁਸ ਬਟਨ ਬਗੈਰੇ ਪਣ ਖੋਲਤਾ---ਕਬੀ ਓਬਜੇਕਸ਼ਨ ਨਈਂ ਕੀਆ। ਕਾਹੋ ਕੋ ਕਰੇਗਾ ਸਾਬ ? ਅਪੁਨ ਖਾਲੀ ਟੈਕਸੀ ਡਰਾਈਵਰ। ਅਪੁਨ ਕੋ ਖਾਲੀ ਅਪੁਨ ਕਾ ਭਾੜਾ ਮਾਂਗਤਾ। ਕਿਆ ?
''ਪਨ ਯੇ ਛੋਕਰੀ ਵੋ ਦਿਵਸ ਅਪੁਨ ਕੋ ਇੰਟਰਵੀਨ ਕਰਨੇ ਕਾ ਵਾਸਤੇ ਮਜਬੂਰ ਕਰ ਦੀਆ ਸਾਬ। ਯੇ ਜਬ ਸੇਠ ਕੋ ਕਿਸ ਕੀਆ, ਸੇਠ ਯੇ ਕੋ ਏਕ ਝਾਪੜ ਮਾਰਾ ਔਰ ਧੱਕਾ ਦੇ ਕੇ ਬੋਲਾ, ''ਕੀਪ ਅਵੇ ਫਰਾਮ ਮੀ, ਯੂ ਬਿੱਚ ! ਮੈਂ ਤੇਰੇ ਕੋ ਅਪਨੇ ਵਾਸਤੇ ਨਈਂ, ਕੋਈ ਔਰ ਕੋ ਖੁਸ਼ ਕਰਨੇ ਕਾ ਵਾਸਤੇ ਲਾਇਆ।'' ਬਸ, ਸੁਨਨਾ ਕਿ ਯੇ ਛੋਕਰੀ ਕਾ ਨੀਂਦ ਗਾਇਬ। ਅਕਖੀ ਆਂਖ ਖੋਲ ਕੇ ਸੇਠ ਕੋ ਇੰਗਲਿਸ਼ ਮੇਂ ਗਾਲੀ ਦੀਆ, ''ਹਾਊ ਡੇਅਰ ਯੂ ਪਿੱਗ !'' ਸੇਠ ਦੁਬਾਰਾ ਹਾਥ ਉਠਾਇਆ ਯੇ ਕੋ ਮਾਰਨੇ ਕਾ ਵਾਸਤੇ, ਪਨ ਯੇ ਛੋਕਰੀ ਬਿਜਲੀ ਕਾ ਮਾਫਿਕ ਚਮਕਾ ਸਾਬ ! ਸ਼ੇਰਨੀ ਕਾ ਮਾਫ਼ਿਕ ਸੇਠ ਪੇ ਹਮਲਾ ਕੀਆ। ਅਪਨਾ ਆਂਗਲੀ ਕਾ ਲੰਬਾ-ਲੰਬਾ ਨਖ ਸੇ ਸੇਠ ਕਾ ਫੇਸ ਜਖਮੀ ਕਰ ਦਿਯਾ। ਮੈਂ ਪੀਛੂ ਮੁੜ ਕੇ ਦੇਖਾ, ਸੇਠ ਕਾ ਫੇਸ ਪਰ ਲਹੂ। ਮੈਂ ਬੋਲਾ, ''ਏ ਸੇਠ ਟੈਕਸੀ ਮੇਂ ਮਾਰਾਮਾਰੀ ਨਈਂ ਕਰਨੇ ਕਾ।'' ਸੇਠ ਮੇਰੇ ਕੋ ਬੋਲਾ, ''ਠੈਕਸੀ ਰੋਕੋ।'' ਮੈਂ ਟੈਕਸੀ ਰੋਕ ਦੀਆ। ਸੇਠ ਨੇ ਛੋਕਰੀ ਕੋ ਦੂਸਰਾ ਝਾਪੜ ਮਾਰਾ ਔਰ ਧੱਕਾ ਦੇ ਕੇ ਬੋਲਾ, ''ਗੇਟ ਆਊਟ।'' ਛੋਕਰੀ ਬੋਲਾ, ''ਪੈਲੇ ਪਈਸਾ ਦੋ।'' ਸੇਠ ਬੋਲਾ, ''ਪਈਸ ਕਈਸਾ ? ਮੈਂ ਤੇਰੇ ਸਾਥ ਕਿਆ ਕੀਆ ? ਉਲਟਾ ਤੇਰੇ ਕੋ ਦਾਰੂ ਪੀਲਾਇਆ, ਖਾਨਾ ਖਿਲਾਇਆ। ਅਬ ਭਾਗ ਜਾ, ਨਈਂ ਤੋ ਮੈਂ ਤੇਰੇ ਕੋ ਪੁਲਿਸ ਮੇਂ ਦੂੰਗਾ।''
''ਵੋ ਜੁਹੂ ਬੀਚ ਜਾਨੇ ਵਾਲਾ ਰੋਡ ਹੋਤਾ ਸਾਬ। ਰਾਤ ਕਾ ਟਾਈਮ। ਰੋਡ ਬਰੋਬਰ ਖਾਲੀ। ਅਪੁਨ ਸੋਚਾ ਸਾਬ, ਯੇ ਛੋਕਰੀ ਆਜ ਖਲਾਸ। ਅਕੇਲਾ, ਦਾਰੂ ਪੀਏਲਾ, ਯੇ ਕਿਦਰ ਜਾਏਗਾ ? ਇਦਰ ਇਚ ਰੋਡ ਪੇ ਗਿਰ ਜਾਏਗਾ ਔਰ ਕੋਈ ਬਦਮਾਸ਼ ਲੋਗ ਉਠਾਅ ਕੇ ਯੇ ਕੋ ਲੇ ਜਾਏਗਾ। ਕਿਆ ?
''ਮੈਂ ਟੈਕਸੀ ਕਾ ਇੰਜਨ ਬੰਦ ਕੀਆ। ਬਾਹਰ ਆਇਆ। ਸੇਠ ਕਾ ਬਾਜੂ ਵਾਲਾ ਗੇਟ ਖੋਲ ਕੇ ਉਸਕੋ ਬਾਹਰ ਖੀਂਚਾ ਔਰ ਬੋਲਾ, ''ਸੇਠ ਛੋਕਰੀ ਕੋ ਉਸਕਾ ਪਈਸ ਔਰ ਮੇਰੇ ਕੋ ਮੇਰਾ ਭਾੜਾ ਦੋ, ਐਂਡ ਦੈਨ ਯੂ ਗੋ ਟੂ ਹੈਲ।'' ਸੇਠ ਮੇਰੇ ਕੋ ਗਾਲੀ ਦਿਯਾ। ਪੁਲਿਸ ਮੇਂ ਦੇਨੇ ਕੀ ਧਮਕੀ ਦਿਯਾ। ਮੈਂ ਸੁਨਾ। ਬਰੋਬਰ ਚੁਪ ਹੋ ਕੇ ਸੁਨਾ ਸਾਬ। ਪਨ ਜਬ ਵੋ ਪਈਸਾ ਨਈਂ ਨਿਕਾਲਾ, ਮੈਂ ਵੋ ਕੋ ਤੀਨ ਝਾਪੜ ਮਾਰਾ ਔਰ ਬੋਲਾ, ''ਅਪੁਨ ਕਾ ਨਾਂਵ ਹਇ ਭੀਕਾਜੀ। ਟੈਕਸੀ ਨੰਬਰ ਹਇ ਬੀ.ਬੀ.ਐਮ. ਫੋਰ ਸਿਕਸ ਫਾਈਵ ਟੂ। ਪੁਲਿਸ ਕਾ ਨਈਂ, ਪੁਲਿਸ ਕਾ ਬਾਪ ਕਾ ਪਾਸ ਜਾਓ, ਯੂ ਬਾਸਟਰਡ, ਪਨ ਪੈਲੇ ਯੇ ਛੋਕਰੀ ਕਾ ਪਈਸਾ ਔਰ ਅਪੁਨ ਕਾ ਟੈਕਸੀ ਕਾ ਭਾੜਾ ਦੇ ਕੇ ਜਾਓ। ਹਰਕਤ ਕੀਆ ਤੋ ਮੈਂ ਤੁਮਾਰਾ ਹੱਡੀ ਤੋੜ ਕੇ ਇਦਰ ਇਚ ਰੋਡ ਪੇ ਡਾਲ ਦੇਗਾ।''
''ਸੇਠ ਛੋਕਰੀ ਕੋ ਪਈਸਾ ਦਿਯਾ, ਅਪੁਨ ਕੋ ਭਾੜਾ ਦਿਯਾ। ਅਪੁਨ ਉਸਕੋ ਰੋਡ ਪੇ ਇਚ ਛੋੜ ਕੇ ਯੇ ਛੋਕਰੀ ਕੋ ਪੂਛਾ, ''ਬਾਈ ਤੇਰੇ ਕੋ ਕਿਦਰ ਜਾਨੇ ਕਾ ?'' ਯੇ ਬੋਲਾ, ''ਅੰਧੇਰੀ।'' ਮੈਂ ਯੇ ਕੋ ਅੰਧੇਰੀ ਲੇਕੇ ਗਿਆ। ਰਾਸਤੇ ਮੇਂ ਯੇ ਰੋਨੇ ਲਗਾ। ਬੋਲਾ, ''ਬਰਾਦਰ, ਤੁਮ ਹਮਾਰਾ ਭੋਤ ਹੇਲਪ ਕੀਆ।'' ਮੈਂ ਬੋਲਾ, ''ਹੇਲਪ ਯੋਰਸੇਲਫ ਸਿਸਟਰ। ਤੁਮ ਅੱਛੇ ਖਾਨਦਾਨ ਕਾ ਐਜੂਕੇਟੇਡ ਲੜਕੀ ਨਜਰ ਆਤਾ। ਯੇ ਕਾਮ ਨਈਂ ਕਰਨੇ ਕਾ।'' ਤਬੀ ਸਾਬ, ਯੇ ਰੋਤੇ-ਰੋਤੇ ਅਪੁਨ ਕੋ ਯੇ ਕਾ ਹੋਲ ਸਟੋਰੀ ਸੁਨਾਇਆ। ਸੁਨਾ ਕੇ ਬੋਲਤਾ ਹੈ, ''ਸਰਵਿਸ ਮਿਲਤਾ ਨਈਂ, ਸਾਦੀ ਹੋਤਾ ਨਈਂ, ਫੈਮਿਲੀ ਬਾਪ-ਭਾਈ ਵਗੈਰਾ ਕੋਈ ਹਇ ਨਈਂ। ਜਿੰਦਾ ਰੈਨੇ ਕਾ ਵਾਸਤੇ ਕੁਛ ਤੋ ਬੀ ਕਰਨਾ ਇਚ ਹੋਗਾ। ਯੇ ਬੀ ਦੂਸਰਾ ਧੰਦਾ ਕਾ ਮਾਫਿਕ ਏਕ ਧੰਦਾ ਇਚ ਹੈ।''
''ਅਪੁਨ ਪ੍ਰੋਸਟੀਟਯੂਸ਼ਨ ਕੋ ਧੰਦਾ ਨਈਂ ਮਾਨਤਾ ਸਾਬ। ਚੋਰੀ, ਸਮਗਲਿੰਗ, ਡਾਕਾ, ਮਰਡਰ ਪਣ ਧੰਦਾ ਨਈਂ ਹੋਤਾ ਸਾਬ। ਕਿਆ ? ਪਨ ਮੈਂ ਯੇ ਛੋਕਰੀ ਕੋ ਯੇ ਬਾਤ ਬੋਲਾ ਨਈਂ। ਬੋਲਤਾ ਤੋ ਯੇ ਰਿਜੇਂਟ ਕਰਤਾ। ਯੇ ਰਿਜੇਂਟ ਕਰਤਾ, ਅਪੁਨ ਆਰਗੂਮੈਂਟ ਕਰਤਾ। ਫਾਇਦਾ ਕਿਆ ? ਇਸਾਰੇ ਸੇ ਯੇ ਕੋ ਬਤਾ ਦੀਆ, ਜੇ ਤਰਾ ਚੋਰੀ, ਸਮਗਲਿੰਗ, ਮਾਰਡਰ ਬਗੈਰਾ ਧੰਦਾ ਨਈਂ, ਪ੍ਰੋਸਟੀਟਯੂਸ਼ਨ ਪਣ ਧੰਦਾ ਨਈਂ। ਬੋਲ ਕੇ ਆਇਆ, ''ਸਿਸਟਰ ਅਪੁਨ ਛੋਟਾ ਮਾਣੁਸ ਪਨ ਤੁਮਾਰਾ ਹੇਲਪ ਕਰਨੇ ਕਾ ਵਾਸਤੇ ਕੋਸਿਸ ਕਰੇਗਾ। ਕਿਦਰ ਇਚ ਕੋਈ ਕਾਮ ਦਿਲਾਏਗਾ। ਜਿਸਮ ਬੇਚਨੇ ਸੇ ਅੱਛਾ, ਤੁਮ ਅਪਨਾ ਮਹਿਨਤ ਬੇਚੋ। ਮਹਿਨਤ ਮੇਂ ਪਈਸਾ ਕਮ ਹੈ, ਪਨ ਵੋ ਮੇਂ ਤੁਮ ਅਪਨਾ ਆਬਰੂ ਬਚਾ ਕੇ ਰਖ ਸਕਤਾ। ਅਪੁਨ ਪਨ ਗ੍ਰੇਜੂਏਟ ਹੈ। ਚਾਰ ਸਾਲ ਨੌਕਰੀ ਕਾ ਵਾਸਤੇ ਧੱਕਾ ਖਾਇਆ, ਫਿਰ ਡਰਾਈਵਿੰਗ ਸੀਖ ਕੇ ਟੈਕਸੀ ਚਲਾਨਾ ਸ਼ੁਰੂ ਕੀਆ। ਛੋਟਾ ਭਾਈ-ਬਹਿਨ ਕੋ ਐਜੂਕੇਸ਼ਨ ਦਿਲਾਇਆ, ਦੋਨੋ ਕਾ ਮੈਰਿਜ ਬਨਾਇਆ, ਅਪੁਨ ਕਾ ਮੈਰਿਜ ਬਨਾਇਆ। ਅਬੀ ਦੋ ਬੱਚੋਂ ਕਾ ਬਾਪ ਹੈ। ਵੋ ਕੋ ਬੀ ਖਿਲਾਨੇ-ਪਿਲਾਨੇ ਕਾ, ਐਜੂਕੇਸ਼ਨ ਦੇ ਕੇ ਮਾਣੁਸ ਬਨਾਨੇ ਕਾ। ਅਪੁਨ ਟੈਕਸੀ ਡਰਾਈਵਰ ਹੈ, ਪਨ ਚੋਰ ਨਈਂ ਹੈ, ਸਮਗਲਰ ਨਈਂ ਹੈ, ਪਾਕਿਟ ਨਈਂ ਮਾਰਤਾ, ਮਰਡਰ ਨਈਂ ਕਰਤਾ।''
''ਵੋ ਰਾਤ ਮੈਂ ਖੁਸ਼ ਹੋ ਕੇ ਅਪੁਨ ਕਾ ਖੋਲੀ ਮੇਂ ਲੌਟਾ ਸਾਬ। ਪਨ ਦੂਸਰੇ ਦਿਨ ਸੁਬਾ-ਸੁਬਾ ਪੁਲਿਸ ਮੇਰੀ ਖੋਲੀ ਮੇਂ ਆਇਆ। ਮੇਰੇ ਕੋ ਅਰੇਸਟ ਕੀਆ। ਬਾਂਦਰਾ ਪੁਲਿਸ ਸਟੇਸ਼ਨ ਲੇ ਜਾ ਕੇ ਬਹੁਤ ਪਿਟਾਈ ਕੀਆ। ਬਾਦ ਮੇਂ ਮੇਰੇ ਕੋ ਮਾਲੂਮ ਹੁਆ, ਵੋ ਸੇਠ ਸਾਲਾ ਚੀਪ ਮਿਨਿਸਟਰ ਕੋ ਮੇਰਾ ਸ਼ਿਕਾਇਤ ਕੀਆ ਹੋਤਾ। ਯੇ ਬਾਤ ਮੇਰੇ ਕੋ ਵਿਕਰਮ ਭਾਊ ਸੇ ਮਾਲੂਮ ਹੁਆ। ਵਿਕਰਮ ਭਾਊ ਕਾ ਨਾਮ ਸੁਨੇਲਾ ਹੈ ਸਾਬ ? ਵੋ ਅਪੁਨ ਕਾ ਟੈਕਸੀ ਡਰਾਈਵਰਸ ਐਸੋਸੀਏਸ਼ਨ ਕਾ ਲੀਡਰ ਹੈ। ਅਪੁਨ ਫਰੈਂਡ ਪਣ ਹੈ। ਅਪੁਨ ਕਾ ਅਰੇਸਟ ਹੋਣੇ ਕਾ ਬਾਤ ਸੁਨਤੇ 'ਚ ਵੋ ਪੁਲਿਸ ਸਟੇਸ਼ਨ ਆਇਆ। ਬੋਲਤਾ ਹੈ, ''ਭੀਕਾਜੀ, ਤੁਮ ਕੋਈ ਸੇਠ ਕਾ ਸਾਥ ਲਫੜਾ ਕੀਆ ? ਚੀਪ ਮਨਿਸਟਰ ਕਾ ਆਦਮੀ ਮੇਰੇ ਕੋ ਆਕੇ ਬੋਲਾ। ਵੋ ਸੇਠ ਕਾ ਐਡਰੈਸ ਪਣ ਕੋ ਦੇ ਕੇ ਗਿਆ। ਬੋਲ ਕੇ ਗਿਆ, ਭੀਕਾਜੀ ਕੋ ਯੇ ਐਡਰੈਸ ਪਰ ਜਾਕੇ ਮਾਫੀ ਮਾਂਗਨੇ ਕੋ ਬੋਲੋ, ਨਹਿਤਰ ਸੇਠ ਭੀਕਾਜੀ ਪਰ ਕ੍ਰਿਮਿਨਲ ਕੇਸ ਬਨਾਏਗਾ। ਬਰਸ-ਛਹ ਮਹੀਨਾ ਕਾ ਵਾਸਤੇ ਅੰਦਰ ਕਰਾਏਗਾ।''
''ਮੈਂ ਬੋਲਾ, ''ਮਾਫੀ ਕਾਹੇ ਕਾ ਵਾਸਤੇ ਵਿਕਰਮ ਭਾਊ ? ਮੈਂ ਕੋਈ ਗਲਤ ਕਾਮ ਕੀਆ ਕਿਆ ? ਸੇਠ ਸਾਲਾ ਰੰਡੀ ਕਾ ਦਲਾਲ, ਅਪਨਾ ਫਾਇਦਾ ਕਾ ਵਾਸਤੇ ਔਰਤ ਸਪਲਾਈ ਕਰਤਾ। ਦਾਰੂ ਪਿਲਾਅ ਕੇ, ਖਾਨਾ ਖਿਲਾਅ ਕੇ ਛੋਕਰੀ ਪਟਾਤਾ। ਫਿਰ ਵੋ ਛੋਕਰੀ ਕਾ ਇਨਸਲਟ ਕਰਤਾ, ਵੋ ਪੇ ਹਾਥ ਉਠਾਤਾ, ਅਰਧੀ ਰਾਤ ਕਾ ਟਾਈਮ ਖਾਲੀ ਰੋਡ ਪੇ ਮਰਨੇ ਕਾ ਵਾਸਤੇ ਛੋੜ ਕੇ ਜਾਤਾ। ਵੋ ਸਾਲਾ ਸੇਠ ਕ੍ਰਿਮਿਨਲ ਨਈਂ...ਭੀਕਾਜੀ ਸਾਲਾ ਕ੍ਰਿਮਿਨਲ ?''
''ਵਿਕਰਮ ਭਾਊ ਮੇਰੇ ਕੋ ਸਮਝਾਇਆ, ''ਭੀਕਾਜੀ, ਯੇ ਸਿਸਟਮ ਇਚ ਅਈਸਾ ਹੈ। ਇਦਰ ਅਕਖਾ ਕਾਮ ਉਲਟਾ ਇਚ ਹੋਤਾ।''
''ਮੈਂ ਬੋਲਾ, ''ਸਿਸਟਮ ਅਈਸਾ ਹੈ ਤੋ ਅਪੁਨ ਕੋ ਅਈਸਾ ਸਿਸਟਮ ਨਈਂ ਮਾਂਗਤਾ ਵਿਕਰਮ ਭਾਊ। ਅਪੁਨ ਜੇਲ ਜਾਏਗਾ ਪਨ ਸੇਠ ਸੇ ਮਾਫੀ ਮਾਂਗਨੇ ਨਈਂ ਜਾਏਂਗਾ।''
''ਵਿਕਰਮ ਭਾਊ ਅਪੁਨ ਕਾ ਨੇਚਰ ਜਾਨਤਾ ਹੋਤਾ ਸਾਬ। ਵਕੀਲ ਸੇ ਬਾਤ ਕੀਆ। ਵਕੀਲ ਬੋਲਾ, ''ਜੇ ਵੋ ਛੋਕਰੀ ਭੀਕਾਜੀ ਕਾ ਹੱਕ ਮੇਂ ਸੇਠ ਕਾ ਖਿਲਾਫ ਗਵਾਹੀ ਦੇ ਤੋ ਭੀਕਾਜੀ ਛੂਟ ਸਕਤਾ ਹੈ।'' ਵਿਕਰਮ ਭਾਊ ਯੇ ਛੋਕਰੀ ਕੋ ਤਲਾਸ਼ ਕੀਆ। ਗਵਾਹੀ ਕਾ ਵਾਸਤੇ ਬੋਲਾ। ਯੇ ਤੈਯਾਰ ਪਣ ਹੋ ਗਿਆ। ਪਨ ਜਬ ਗਵਾਹੀ ਕਾ ਟਾਈਮ ਆਇਆ, ਯੇ ਛੋਕਰੀ ਸੇਠ ਸੇ ਪਈਸਾ ਖਾ ਕੇ ਅਪੁਨ ਕੇ ਖਿਲਾਫ ਗਵਾਹੀ ਦੀਆ। ਸੇਠ ਮੇਰੇ ਕੋ ਛਹ ਮਹੀਨੇ ਕੇ ਵਾਸਤੇ ਅੰਦਰ ਕਰਾਇਆ। ਯੇ ਤਰਾ ਯੇ ਹਲਕਟ ਮੇਰੇ ਕੋ ਚੀਟ ਕੀਆ ਸਾਬ। ਕਿਆ ?
''ਪੀਛੂ ਜੇਲ ਸੇ ਆਨੇ ਕਾ ਬਾਦ ਮੈਂ ਯੇ ਛੋਕਰੀ ਕੋ ਮਿਲਾ। ਯੇ ਕੋ ਮੈਂ ਏਕ 'ਚ ਬਾਤ ਬੋਲਾ, ''ਏ ਬਾਈ, ਵੋ ਦਿਵਸ ਤੁਮ ਬੋਲਾ, ਤੁਮ ਪਣ ਅਪੁਨ ਕਾ ਮਾਫਿਕ ਧੰਦਾ ਕਰਤਾ। ਪਨ ਸੁਨੋ, ਤੁਮ ਧੰਦਾ ਨਈਂ ਕਰਤਾ, ਹਰਾਮ ਕਾ ਕਮਾਈ ਖਾਤਾ। ਤੁਮ ਖਾਲੀ ਜਿਸਮ ਨਈਂ ਬੇਚਤਾ, ਤੁਮਾਰਾ ਜਮੀਰ ਪਣ ਬੇਚਤਾ ਹੈ।''
''ਦੂਸਰਾ ਕੋਈ ਛੋਕਰੀ ਹੋਤਾ ਤੋ ਸ਼ੇਮ ਫੀਲ ਕਰਤਾ, ਸੌਰੀ ਬੋਲਤਾ, ਪਨ ਯੇ ਹਲਕਟ ਕਿਆ ਬੋਲਾ ਸਾਬ, ਮਾਲੂਮ ? ਬੋਲਤਾ ਹੈ, ''ਭੀਕਾਜੀ, ਵੋ ਦਿਵਸ ਸੇਠ ਕਾ ਸਾਥ ਲਫੜਾ ਕਰਕੇ ਮੈਂ ਬੜਾ ਗਲਤੀ ਕੀਆ। ਤੁਮ ਬੀ ਗਲਤੀ ਕੀਆ ਭੀਕਾਜੀ। ਮਰਦ-ਔਰਤ ਕਾ ਬੀਚ ਮੇਂ ਟੈਕਸੀ ਡਰਾਈਵਰ ਆਨਾ ਨਈਂ ਮਾਂਗਤਾ। ਆਗੇ ਅਈਸਾ ਗਲਤੀ ਨਈਂ ਕਰਨਾ। ਦੁਨੀਆਂ ਮੇਂ ਬਹੁਤ ਬੁਰਾ-ਬੁਰਾ ਕਾਮ ਹੋਤਾ ; ਪਨ ਆਜ ਕਾ ਜਮਾਨਾ ਮੂੰ ਖੋਲਨੇ ਕਾ ਨਈਂ। ਮਾਈ ਮਦਰ ਸੇਜ---'ਆਲਵੇਜ ਲਾਈ ਲੋ, ਐਂਡ ਕੀਪ ਕਵਾਈਟ।' ਮੈਂ ਤੁਮ ਕੋ ਯੇ ਇਚ ਬੋਲਤਾ।''
''ਯੇ ਸੁਨ ਕੇ ਅਪੁਨ ਕੋ ਬਹੁਤ ਜਾਸਤੀ ਗੁੱਸਾ ਆਇਆ ਸਾਬ। ਮੈਂ ਯੇ ਛੋਕਰੀ ਕਾ ਮੂੰ ਪੇ ਥੂਕਾ ਔਰ ਬੋਲ ਕੇ ਆਇਆ, ''ਯੂ ਲਾਈ ਲੋ, ਐਂਡ ਗੈੱਟ ਫਕਡ ; ਬਟ ਆਈ ਸ਼ੈਲ ਕੀਪ ਕਵਾਈਟ।''
''ਯੇ ਇਚ ਵਾਸਤੇ ਮੈਂ ਆਪਕੋ ਬੋਲਾ ਸਾਬ, ਯੇ ਛੋਕਰੀ ਹਲਕਟ ਹੈ। ਅਪੁਨ ਯੇ ਕਾ ਨਾਂਵ ਇਚ ਪੜੇਲਾ ਹੈ---ਲਾਈ ਲੋ ! ਕਿਆ ?

No comments:

Post a Comment